October 19, 2024

कान्फ्रैंस में पंजाब, हिमाचल, जम्मू कश्मीर से पहुंचे इंजीनियरिंग विभाग के कर्मचारी

द पंजाब रिपोर्ट जालंधर :- नॉर्दर्न रेलवे मेन्स यूनियन फिरोजपुर मंडल की ओर वीरवार को जालन्धर में मण्डल स्तरीय इंजीनियरिंग कांफ्रेंस का आयोजन मण्डल अध्यक्ष कामरेड शैम्बर सिंह की अगुवाई में करवाया गया। इस कॉन्फ्रेंस में फिरोजपुर मण्डल से जुड़े पंजाब, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर के इंजीनियरिंग कर्मचारियों पहुंचे। जहां पर सभी कर्मचारियों को आने वाली समस्याओं के बारे में बात करते हुए डीआरएम फिरोजपुर को एक मांग पत्र दिया और शीघ्र लंबित मांगों को हल करने की अपील की।


इस मौके पर मण्डल सचिव कामरेड शिव दत्त ने कहा कि इंजीनियरिंग विभाग को रेल की रीड की हड्डी कहा जाता है। फेडरेशन अपना शताब्दी वर्ष मना रहा है, और हमें गर्व है कि हम उस फेडरेशन के सदस्य हैं। हाल ही में NRMU ने लखनऊ में AGM करके हीरक जयंती मनाई और उसमें मुख्य रूप से फेडरेशन की ओर से पुरानी पेंशन की बहाली के लिए जारी लड़ाई एवम रेल में बढ़ रहे निजीकरण,निगमीकरण और ठेकेदारी प्रथा पर रोक लगाने के लिए संघर्ष की रूपरेखा पर चर्चा की। मण्डल सचिव ने आगे कहा की इंजीनियरिंग के सभी साथियों का काम जोखिम भरा है। आपनी मांगो के बारे मे उन्होने बताया की

1. नई पेंशन योजना समाप्त कर पुरानी पेंशन योजना बहाल करें।

2. ट्रैक मैन्टेनर को LDEC OPEN TOALL के माध्यम से अन्य विभागों में पदोन्नत होने का अवसर दिये जाएं ।

3. अधिकतम आयु सीमा 38 वर्ष को कम करते हुए ट्रैक मैन्टेनर्स को 10% कोटा के अनुसार अन्य विभाग में स्थानांतरण का अवसर सुनिश्चित किये जाएं ।

4. ट्रैक अनुरक्षकों को रन ओवर के मामलों को कम करने के लिए रक्षक सुरक्षा उपकरण प्रदान किये जाएं ।

5. सभी इंजीनियरिंग विभाग को Entitlement के आधार पर रेलवे आवास उपलब्ध करवाए जाए ।

6. इंजीनियरिंग विभाग से महिला कर्मचारियों को उनके कार्य स्थल पर अलग चेंजिंग रूम, वाश रूम उपलब्ध कराया जाए।

7. इंजीनियरिंग विभाग के आर्टिजन स्टाफ की हार्ड ड्यूटी भत्ता, जोखिम भत्ता प्रदान किया जाए ।

8. इंजीनियरिंग विभाग के सुपरवाइजर स्टाफ को साप्ताहिक विश्राम दिया जाए ।

9. प्रत्येक स्टेशन पर इंजीनियरिंग विभाग के सुपरवाइजर स्टाफ को सभी सुविधायों से युक्त कमरे उपलब्ध करवाऐ जाए।

10. इंजीनियरिंग विभाग के सुपरवाइजर स्टाफ को उनके कार्य की प्रकृति को ध्यान में रखते हुए ड्यूटी भत्ता, जोखिम भत्ता प्रदान किया जाए।

11. इंजीनियरिंग विभाग के Clerical कर्मचारियों को सुचारू ढंग से कार्य करने के लिए Computer Printer और Internet उपलब्ध कराया जाए।

12. इंजीनियरिंग विभाग के Clerical कर्मचारियों को Restructuring का लाभ दिया जाए ।

13. ट्रैक मैन्टेनर के अंतर मंडल / अंतर रेलवे जोन के स्वयं अनुरोध स्थानांतरण की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए ।

14. सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता मानते हुए रात्रि गशत और USFD में निजिकरण तुरंत रोका जाए ।

15. इंजीनियरिंग विभाग के सभी डिपो / गैंग हाट में साफ पीने के पानी की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए ।

16. फिरोजपुर मंडल के सभी गेटों पर साफ पानी और शौचालय की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए।

17. फिरोजपुर डिवीजन में, USFD टीम के यार्ड स्टिक (5 वर्कमैन 30 वैल्ड टेस्टिंग) रिवाईज कर वर्कमैन बढाए जाए ।

18. सभी संवेदनशील इंजीनियरिंग लेवल क्रासिंगों पर सुरक्षा के लिए सुरक्षा अवरोधक और सीसीटीवी कैमरे उपलब्ध करवाए जाए । फिरोजपुर मंडल में जिन इंजीनियरिंग लेवल क्रासिंगों पर टीवीयू कम किया गया है, उन पर टीवीयू का स्वतंत्र पुनर्मूल्यांकन किया जाए।

19. सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता मानते हुए फिरोजपुर मंडल में सभी लेवल क्रासिंग पर पूर्व सैनिकों को ठगेटमैन के रूप में तैनात करना तुरंत बंद किया जाए।

20. इंजीनियरिंग विभाग में निजिकरण पर तुरंत रोक लगाई जाए।

21. फिरोजपुर डिवीजन में इंजीनियरिंग गेटमैन जिन्हें लेवल क्रासिंग से 500 मीटर के भीतर रेलवे आवास प्रदान नहीं किया गया है, उन्हे दो साप्ताहिक विश्राम सुनिश्चित किया जाए।

21. सेटलमेंट देय राशि को ओवरपेमेंट की रिकवरी तुरंत बंद की जानी चाहिए । किसी भी प्रकार की रिकवरी कर्मचारियों की सेवानिवृति से पूर्व की किस्तों में प्रारम्भ की जाए ।

22. ट्रैकमैन की तरह हैमरमैन एवम वैल्डर को भी रिस्क अलाउन्स दिया जाए ।

मांगो को मानने का दिया आश्वासन

कॉमरेड शिव दत्त ने आगे कहा की OPS की लड़ाई में हमारी जीत अवश्य होगी। 15 नवम्बर तक जन जागरण का आयोजन कर प्रत्येक सदस्य को 20,21 नवम्बर को हड़ताल के पक्ष में मतदान करने के लिए जागरूक करने की अपील करते हैं। अभियंता फिरोजपुर प्रयंक गुप्ता ने मांग पत्र लेने के बाद कर्मचारियों को आश्वासन दिया कि आपकी जायज मांगों को शीघ्र मंडल रेल प्रबंधक की जानकारी में लेकर आएगी या फिर जो मंडल स्तर की होगी उनका यहां निपटारा होगा।

समरोह में मौजूद रहें यह लोग

इस मौके पर पूर्व मण्डल अध्यक्ष कामरेड शैमबर सिंह कुलविंदर ग्रेवाल,सुरिंदर सिंह, तरसेम लाल,मण्डल कोषाध्यक्ष कामरेड सुभाष शर्मा,पंकज मेहता,अश्वनि कुमार,अमर सिंह,राजेश छहरटा,ईश देवगन,मंजीत सिंह, मनोज कुमार,पलविंदर गर्चा ,जेम्स मसीह, जुबेर माजिद,प्रदीप कुमार,गुरमीत सिंह,राजबीर सिंह,लखबीर सिंह,विजय गुलेरिया,विवेक महाजन,अमरिंदर सिंह,राणा सिंह,रमेश शर्मा,अल्ताफ अहमद,अरविंदर सिंह,गुरप्रीत सिंह,चरणजीत सिंह,मुकेश कुमार,मनिंदर सिंह,श्री प्रकाश, हरअमृत पाल सिंह,अर्जुन पासी,निर्मल सिंह,सुरेश महाजन मुख्य रूप से उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *