October 17, 2024

द पंजाब रिपोर्ट जालंधर :- प्राचार्य डॉ राजेश कुमार की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन से डीएवी कॉलेज जालंधर के 40 छात्रों ने आईटी फोरम और इंस्टीट्यूशनल इनोवेशन काउंसिल की देखरेख में मछली प्रजनन फार्म, शेखपुरा और जैव विविधता उद्यान, कांजली का दौरा किया इस यात्रा का नेतृत्व प्रो रितिका सोबती और प्रो नम्रता कपूर ने किया, जिसका उद्देश्य छात्रों को नए अवसरों से परिचित कराना और नवीन सोच कर साथ उद्यमशीलता को बढ़ावा देना था। यात्रा शुरू होने से पहले प्राचार्य डॉ राजेश कुमार ने छात्रों को निर्देशित किया कि यह एक्सपोज़र ट्रिप एक अमूल्य सीखने का अनुभव है जो छात्रों को व्यावहारिक अंतर्दृष्टि और उनके शैक्षणिक ज्ञान के वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों से परिचित कराता है।

आईआईसी के संयोजक डॉ राजीव पुरी ने छात्रों को बताया कि नवाचार और उद्यमिता आधुनिक व्यापार परिदृश्य के दो गतिशील तत्व हैं जो उद्योगों को नया आकार देने और आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

मछली पालन विभाग कपूरथला के फील्ड ऑफिसर सहायक निदेशक श्री विक्रमप्रीत सिंह ग्रेवाल और मछली पालन अधिकारी स बलविंदर सिंह ने मछली प्रजनन फार्म और जैव विविधता उद्यान के लिए अभिनव उद्यमशीलता के विषय में विचार चर्चा करते हुए वास्तविक दुनिया में प्रौद्योगिकी, स्थिरता और वाणिज्य के परस्पर क्रिया में व्यावहारिक अंतर्दृष्टि प्रदान की।

उनके मूल्यवान शब्दों ने अंतःविषय कौशल के महत्व पर जोर दिया। छात्र पर्यावरणीय चुनौतियों, स्थायी व्यापार अवसरों और आधुनिक अर्थव्यवस्था में मूल्य के निर्माण में उद्यमियों की भूमिका पर एक नए दृष्टिकोण से परिचित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *