October 17, 2024

द पंजाब रिपोर्ट जालंधर :- अनुसंधान और विकास सेल, डीएवी कॉलेज जालन्धर ने कंप्यूटर विज्ञान विभाग के साथ संयुक्त रुप से गूगल स्कॉलर पर एक क्षमता निर्माण कार्यक्रम आयोजित किया। आयोजन का उद्देश्य अकादमिक सदस्यों को उनके अनुसंधान प्रयासों और गूगल स्कॉलर का कुशलतापूर्वक उपयोग करने की उनकी क्षमता में सुधार करने के लिए आवश्यक ज्ञान और क्षमताओं से लैस करना था।

इस अवसर पर प्राचार्य डॉ राजेश कुमार मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। अपने भाषण के दौरान, उन्होंने संकाय सदस्यों को अनुसंधान के लिए प्रोत्साहित किया और संस्थागत और व्यक्तिगत सुधार के लिए अपने अनुसंधान प्रोफाइल के निर्माण के महत्व पर जोर दिया।

बतौर मुख्य वक्ता पीजी कंप्यूटर साइंस विभाग के अध्यक्ष डॉ निश्चय बहल ने गूगल स्कॉलर की क्षमताओं और विशेषताओं को रेखांकित करने वाली एक विस्तृत पावरपॉइंट प्रस्तुति के माध्यम से स्कॉलर डॉट गूगल डॉट कॉम” और “गूगल डॉट कॉम” पर खोज के बीच अंतर को स्पष्ट किया, अकादमिक पुस्तकों, कागजात, लेखों और केस अध्ययनों को खोजने के लिए एक विशिष्ट रणनीति का उपयोग करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। सत्र का मुख्य आकर्षण डॉ. बहल द्वारा गूगल स्कॉलर की कार्यक्षमता का लाइव डेमो था। बातचीत में मेट्रिक्स और उद्‌धरणों की बारीकियों को शामिल किया गया, जिससे उपस्थित लोगों को वास्तविक दुनिया के उदाहरणी के माध्यम से एच इंडेक्स और आई 110 इंडेक्स जैसे शब्दों की पूरी समझ मिली।

सत्र में उन्नत खोज विकल्पों की चर्चा के दौरान प्रतिभागियों ने सीखा कि लेखक, प्रकाशक, तिथि और प्रकाशन प्रकार के आधार पर परिणामों को कैसे फ़िल्टर किया जाए। डॉ बहल ने अपडेट और अलर्ट सेटिंग पर एक लाइव प्रेजेंटेशन दिया ताकि संकाय सदस्यों को उनकी रुचि के क्षेत्रों के अनुरूप नए पेपर या लेखों के बारे में अपडेट किया जा सके। अंत में डॉ आशु बहल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *